सिंधी समाज की शाहपुरा में पहल: शाहपुरा में मोक्षरथ सेवा प्रांरभ, सर्व समाज के लिए रहेगा सुलभ

Update: 2024-10-14 08:17 GMT

शाहपुरा-पेसवानी। शाहपुरा में किसी की मौत होने पर अब उसकी अर्थी को दूर दराज के क्षेत्र से मोक्षधाम तक पहुंचाने के लिए मोक्षरथ की सेवा प्रारंभ हो गयी है। पूज्य सिंधी पंचायत के प्रकल्प झूलेलाल सेवा समिति की ओर से यह मोक्षरथ सेवा शाहपुरा में प्रारंभ की है। सिंधी पंचायत की ओर से मोक्षरथ संचालन के तीन जनों की संचालन समिति का गठन किया गया है। इस सेवा के प्रांरभ होने के लिए बरसों से चली आ रही मांग अब पूरी होने से शहरवासियों को राहत मिल सकेगी। शाहपुरा का यह पहला मोक्षरथ है।

पूज्य सिंधी पंचायत के अध्यक्ष मोहनलाल लखपतानी की अध्यक्षता में झूलेलाल मन्दिर में आयोजित हुई बैठक में मोक्षरथ संचालन के बारे में विस्तार से विचार विमर्श कर गाइड लाइन तय की है। अध्यक्ष ने मोक्षरथ तैयार करने के लिए सिंधी समाज के सभी भामाशाहों का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि इस प्रकार की सेवा की लंबे समय से शाहपुरा जरूरत थी। उन्होंने कहा कि पुरूषार्थी समाज की ओर से अपने ही प्रकल्प झूलेलाल सेवा समिति के माध्यम से इसका संचालन किया जायेगा। उन्होंने समाज के लोगों से सहयोग बनाये रखने का आव्हान किया है। उन्होंने बताया कि मोक्षरथ संचालन के लिए सुरेश वासवानी (मो. 9214952980) के संयोजकत्व में गठित संचालन समिति में सुरेश कुमार आसवानी (मो. 9414662162), हरीश मतलानी(मो. 9799791155) को शामिल किया गया है। तीनों जनों की कमेटी का दायित्व निर्धारित किया गया है।

झूलेलाल सेवा समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार थानवानी ने बताया कि शाहपुरा में प्रथम मोक्षरथ के लिए सिंधी समाज की पहल सराहनीय है। समाज के भामाशाहों के संकल्प को क्रियान्वित करते हुए मोक्षरथ सेवा को प्रांरभ किया गया है। उन्होंने शहरवासियों से कहा है कि यह सर्व समाज के लिए निर्धारित शुल्क (टोकन मनी 1100 रू एक बारीय) पर ही उपलब्ध रहेगा।

उल्लेखनीय है मोक्षरथ के लिए नया वाहन क्रय कर उसे रथ का स्वरूप भीलवाड़ा के प्रसिद्व समाजसेवी हेमनदास भोजवानी के निर्देशन में तैयार कराया गया। विगत दिवस हेमनदास भोजवानी, हरीश राजानी, रमेश पमनानी रथ लेकर शाहपुरा पहुंचे जिनका सिंधी समाज की ओर से स्वागत अभिनंदन कर आभार ज्ञापित किया गया।

झूलेलाल मन्दिर में हुई बैठक में महासचिव ओम सिंधी, उपाध्यक्ष चेतन चंचलानी, वरिष्ठ समाज सेवी लीलाराम वासवानी, मोहनलाल केवलानी, नरेश लखपतानी, मूलचन्द पेसवानी, झूलेलाल सेवा समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार थानवानी एवं अन्य पदाधिकारी सहित समाज के अन्य सदस्य मोजूद रहे। बैठक में वरिष्ठ समाज सेवी लीलाराम वासवानी एवं झूलेलाल सेवा समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार थानवानी ने मोक्षरथ संचालन में हर संभव सहयोग करने की घोषणा की जिस पर समाज की ओर से उनका आभार ज्ञापित किया। महासचिव ओम सिंधी ने बताया कि बैठक में हेमू कालानी की मूर्ति लगाने के बारे में भी विचार किया गया। असूचेटीचंड के सानंद संपन्न होने पर काम करने वाला धन्यवाद दिया गया।

Similar News