भूखंडहीनों को सरकार ने पट्टे देकर बरसों पुरानी मांग को पूरा किया-विधायक बैरवा

Update: 2024-10-03 08:58 GMT

शाहपुरा-मूलचन्द पेसवानी राजस्थान सरकार द्वारा विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु समुदायों के भूखंडहीन परिवारों की बरसों पुरानी मांग को पूरा करते हुए बुधवार को शाहपुरा जिले में 482 परिवारों को भूखंड के पट्टे वितरित किए गए। यह कार्यक्रम शाहपुरा विधायक डॉ. लालाराम बैरवा और जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत की उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस मौके पर विधायक बैरवा ने कहा, “राज्य सरकार ने इन भूखंडहीन परिवारों को पट्टे प्रदान करके उनकी दीर्घकालिक मांग को पूरा किया है, जिससे इन परिवारों का भविष्य अब सुरक्षित होगा।”

विधायक डॉ. बैरवा ने कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रत्येक जरूरतमंद तक लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा, “भूखंड विहीनों को पट्टे देकर सरकार ने उनका हक दिया है और यह योजना इन समुदायों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आई है। सरकार का उद्देश्य समाज के हर व्यक्ति को लाभान्वित करना है, चाहे वह किसी भी वर्ग से हो।”

इस कार्यक्रम में शाहपुरा के कई प्रमुख नेता और अधिकारी भी उपस्थित रहे। जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शाहपुरा अमित शर्मा, चुनाराम विश्नोई (विकास अधिकारी, पंचायत समिति शाहपुरा), भाजपा नगर अध्यक्ष राजेंद्र बोहरा, भाजपा नेता बालाराम खारोल, एडवोकेट कैलाश धाकड़, जितेंद्र पाराशर, और घुमन्तु जनअधिकार समिति के प्रांत संयोजक कालू लाल बंजारा सहित अन्य प्रमुख जनप्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के रूप में 482 परिवारों को सरकारी भूखंड के पट्टे वितरित किए गए। इससे पहले, इन परिवारों को भूमि आवंटन का इंतजार लंबे समय से था। सरकार की इस पहल से इन परिवारों के पास अब खुद की जमीन होगी, जिससे वे अपने जीवन को स्थायित्व प्रदान कर सकेंगे। यह योजना न केवल उन्हें स्थायी निवास प्रदान करेगी, बल्कि उनके सामाजिक और आर्थिक उत्थान में भी मदद करेगी।

विधायक बैरवा ने बताया कि सरकार आने वाले समय में और भी योजनाओं को लागू करने पर काम कर रही है, जिससे विमुक्त और घुमन्तु समुदायों को और अधिक सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा, “सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि हर जरूरतमंद को उसका हक मिले। आने वाले समय में भी ऐसे कई और कदम उठाए जाएंगे, जिनसे समाज के कमजोर और पिछड़े वर्गों का उत्थान हो सके।”

जिला कलेक्टर शेखावत ने उपस्थित लोगों को समाज में स्वच्छता और सामुदायिक कल्याण के लिए और अधिक सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह किया।

सफाई अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वालों का सम्मान---

इस अवसर पर शाहपुरा जिले के विभिन्न कार्यालयों में बेहतर सफाई बनाए रखने के लिए कई कर्मचारियों और अधिकारियों को सम्मानित किया गया। धर्मपाल परसोया (विकास अधिकारी, पंचायत समिति बनेड़ा), रेखा शर्मा (कोषाधिकारी, शाहपुरा), डॉ. सोनिया सोलंकी (पीएचसी ढीकोला), स्नेहलता पाटीदार और वैभव सुखवाल (कनिष्ठ सहायक, जिला कलेक्टर कार्यालय, शाहपुरा) को मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों के 7 स्वच्छकारों को शॉल ओढ़ाकर और मोमेंटो देकर उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

शेष पात्र परिवारों को भी मिले पट्टे-घुमन्तु जनअधिकार समिति की अपील---

कार्यक्रम में घुमन्तु जनअधिकार समिति, चित्तौड़ प्रांत के संयोजक कालू लाल बंजारा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए सरकार द्वारा किए गए इस प्रयास की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु समुदाय के पात्र परिवारों को पट्टे प्रदान किया जाना एक प्रशंसनीय कदम है, लेकिन अभी भी शाहपुरा जिले में कई ऐसे परिवार हैं जो इस योजना का लाभ नहीं ले सके हैं। उन्हें भी इस योजना के दायरे में लाने की आवश्यकता है।” कालू लाल बंजारा ने सुझाव दिया कि गांव-गांव में शिविर लगाकर इस कार्य को व्यापक रूप से किया जाए ताकि अधिक से अधिक पात्र परिवार इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

Similar News