लैंडिंग के वक्त राकेट में आग लगने से हुआ धमाका

By :  vijay
Update: 2024-08-29 10:09 GMT

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स को बेहद तगड़ा झटका लगा है। स्पेसएक्स के बूस्टर रॉकेट के नीचे उतरते समय आग की चपेट में आने के बाद धमाका होने से कंपनी के लॉन्च रोक दिए गए हैं। अमेरिका के संघीय विमानन प्रशासन (FAA) ने फ्लोरिडा तट पर तड़के हुई दुर्घटना के बाद कंपनी के फाल्कन 9 रॉकेट को उड़ान भरने से रोक दिया और जांच के आदेश दिए। इस दौरान जान-माल का नुकसान होने की कोई सूचना नहीं मिली है।

अभी यह नहीं बताया जा सकता कि स्पेसएक्स की आगामी ‘क्रू’ उड़ानों पर इसका कितना असर होगा। बूस्टर रॉकेट ने ‘केप कैनवरल स्पेस फोर्स स्टेशन’ से उड़ान भरी और सभी 21 स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों को कक्षा में पहुंचा दिया लेकिन बूस्टर में समुद्री मंच पर उतरने के कुछ ही क्षणों बाद आग लग गई। यह पिछले कई वर्षों में हुई पहली ऐसी दुर्घटना है। इस विशेष बूस्टर ने 23वीं बार उड़ान भरी थी जो स्पेसएक्स के लिए एक रिकॉर्ड है. एफएए ने कहा कि दुर्घटना के संबंध में कंपनी के निष्कर्षों और सुधारात्मक कार्रवाई को उसे स्वीकृत करना होगा। इसके बाद ही स्पेसएक्स को ‘फाल्कन 9’ के प्रक्षेपण की मंजूरी मिल सकेगी।

इस हादसे के बाद पोलारिस डॉन मिशन भी अधर में लटक गया है। इसके जरिए इतिहास की पहली निजी स्पेसवॉक को अंजाम दिया जानास है। पहले मिशन को 27 अगस्त, 2024 को लॉन्च किया जाना था लेकिन फिर इसे टाल दिया गया था। अब फाल्कन 9 रॉकेट के साथ हुए हादसे के बाद लॉन्च पर ग्रहण लग गया है।

Similar News