वन नेशन - वन इलेक्शन: ‘ मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, जल्द संसद में आएगा बिल, भड़की कांग्रेस

Update: 2024-09-18 12:20 GMT

नई दिल्ली । एक देश - एक चुनाव (वन नेशन, वन इलेक्शन) के प्रस्ताव को मोदी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। राजधानी दिल्ली में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसे मंजूरी दी गई। कैबिनेट बैठक के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसका आधिकारिक जानकारी दी।इसके साथ ही देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की रास्ता साफ हो गया है। अब संसद के शीतकालीन सत्र में इस बिल को पेश किया जाएगा। वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि यह असल मुद्दों से ध्यान को भटकाने की साजिश है

।कोविंद कमेटी की रिपोर्ट को मिली मंजूरी

मोदी सरकार ने ‘एक देश - एक चुनाव’ के मुद्दे पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में कमेटी का गठन दिया था। अब कमेटी की इसी रिपोर्ट को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

कमेटी ने इस साल के शुरू में लोकसभा चुनाव से एलान से पहले रिपोर्ट सरकार को सौंप दी थी। अब मोदी सरकार 3.o में कानून मंत्रालय ने अपने 110 दिन के एजेंडे में इस पर काम शुरू किया है।

कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की वकालत की है कि देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने चाहिए। इसके 100 दिन के अंदर की लोकल बॉडी चुनाव भी करवाए जाएं।

आगे क्या होगा

सरकार ने रिपोर्ट सार्वजनिक कर सुझाव मांगे हैं

हर वर्ग के साथ इसकी चर्चा की जाएगी

इसके बाद बिल तैयार किया जाएगा

बिल को संसद के दोनों सदनों में पेश किया जाएगा

दोनों सदनों में पास होते ही कानून बन जाएगा

राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही कानून लागू हो जाएगा।

Tags:    

Similar News