नरेंद्र मोदी कुछ देर में लेंगे पीएम पद की शपथ,

Update: 2024-06-09 04:42 GMT

नई दिल्ली।

दिल्ली के रायसीना हिल्स स्थित राष्ट्रपति भवन प्रांगण में भव्य शपथ समारोह के लिए मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शाम को नरेंद्र मोदी और उनके कैबिनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। शपथ समारोह में नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, मॉरीशस, सेशेल्स और मालदीव के प्रधानमंत्री/राष्ट्रपति शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा समाज के अलग-अलग वर्ग के लोगों जैसे- कुछ चुनिंदा डॉक्टर, कलाकार, मजदूर, इंजीनियर को भी न्यौता भेजा गया है




नरेंद्र मोदी आज रविवार को  शाम 7.15 बजे प्रधानमंत्री  पद की तीसरी बार शपथ लेंगे।उद्योगपति मुकेश अंबानी, उनके बेटे अनंत अंबानी, बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान समेत कई हस्तियां समारोह में पहुंची हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नरेंद्र मोदी और उनके कैबिनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। शपथ समारोह में नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, मॉरीशस, सेशेल्स और मालदीव के प्रधानमंत्री/राष्ट्रपति शामिल हुए। इसके अलावा समाज के अलग-अलग वर्ग के लोगों जैसे- कुछ चुनिंदा डॉक्टर, कलाकार, मजदूर, इंजीनियर भी पहुंचे हैं।

शपथ लेने वाले संभावित सांसद  मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी के आवास पर पहुंचे।इससे पहले पीएम मोदी सुबह सबसे पहले राजघाट पर पहुंच कर बापू  महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।  बाद में अटल समाधी जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी Vajpayee को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद वार मेमोरियल पहुंचकर देश के वीर शहीदों को नमन किया। आज  मोदी के साथ 63 कैबिनेट मंत्री शपथ ले सकते हैं।

Full View


शपथ ग्रहण समारोह से पहले भाजपा सांसद और पूर्व सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने अपने आवास पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को सम्मानित किया। वहीं बीजेपी सांसद और पूर्व जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सफाई कर्मियों को सम्मानित किया.

'ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को आमंत्रित करना सबका साथ, सबका विश्वास का हिस्सा'

वीरेंद्र कुमार ने कहा, ‘ "ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को समारोह में आमंत्रित करना प्रधान मंत्री मोदी के 'सबका साथ, सबका विश्वास और सभा प्रयास' के आह्वान का एक हिस्सा है। इसके साथ ही यह समावेशी संदेश को बढ़ावा देना है।’

कुमार ने आगे कहा कि यह पहली बार है जब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को शपथ ग्रहण समारोह में आधिकारिकत रूप से आमंत्रित किया गया है। इन सभी आमंत्रित किए गए लोगों ने अपने ट्रांसजेंडर समुदाय के सशक्तिकरण के लिए काफी काम किया है। 

भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद राजनाथ सिंह चाय पार्टी में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के आवास 7, एलकेएम से अपने आवास पर पहुंचे।भाजपा सांसद नितिन गडकरी चाय पार्टी में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के आवास 7, एलकेएम से रवाना हुए। खबर है कि प्रधानमंत्री ने शपथ ग्रहण से पहले इन्हें चाय पर बुलाया है। चर्चा है कि यहां वे सांसद पहुंच रहे हैं, जिन्हें शाम को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

भाजपा नेता अमित शाह, जेपी नड्डा, बीएल वर्मा, पंकज चौधरी, शिवराज सिंह चौहान, अन्नपूर्णा देवी, अर्जुन राम मेघवाल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मनोहर लाल खट्टर, रक्षा खडसे, नित्यानंद राय, हर्ष मल्होत्रा, भगीरथ चौधरी, जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी, किरेन रिजिजू, जितिन प्रसाद, रवनीत सिंह बिट्टू, राजनाथ सिंह, राव इंद्रजीत सिंह, अजय टम्टा, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के संस्थापक जीतन राम मांझी और लोजपा (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान यहां चाय बैठक में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के आवास 7 एलकेएम पहुंचे।

आज रात्रिभोज का इंतजाम

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नई दिल्ली में एनडीए के जीते हुए सांसदों के लिए रविवार को रात्रि भोज का आयोजन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के बाद सभी सांसदों को विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसे जाएंगे।

रात्रिभोज के मेनू में विशेष रूप से गर्मी से राहत देने वाले व्यंजनों को शामिल किया गया। रविवार रात सांसद जूस, शेक, भरवां लीची, मटका कुल्फी, मैंगो क्रीम और रायता का लुत्फ उठाएंगे।

रात के खाने में जोधपुरी सब्जी, दाल, दम बिरयानी और पांच तरह की ब्रेड भी होंगी। इसके अलावा पंजाबी खाने का काउंटर भी लगाया जाएगा।

खरगे शपथ ग्रहण में होगे शामिल 

 सूत्रों के हवाले से बताया है कि कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे को भाजपा नेता प्रह्लाद जोशी ने मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित करने के लिए कल देर रात फोन किया। फिलहाल खरगे के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए देशभर के सांसदों के साथ ही विदेशी मेहमानों का पहुंचना जारी है। वहीं भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के बीच बैठकों का दौर भी जारी है।


चद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे मोदी

12 जून को आंध्र प्रदेश में शपथ ग्रहण होना है। मुख्यमंत्री के रूप में एन चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव नीरभ कुमार प्रसाद ने यह जानकारी की। बताया कि प्रधानमंत्री के अलावा राज्यपाल एस अब्दुल नजीर और अन्य गणमान्य लोगों के नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। नायडू बुधवार को सुबह 11ः27 बजे गन्नवरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आइटी पार्क में आंध्र प्रदेश के सीएम पद की शपथ लेंगे।


आज शाम शपथ ग्रहण

आज शाम 7.15 बजे राजधानी दिल्ली के रायसीना हिल्स स्थित राष्ट्रपति भवन प्रांगण में भव्य शपथ समारोह का आयोजन होगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नरेंद्र मोदी और उनके कैबिनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। शपथ समारोह में नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, मॉरीशस, सेशेल्स और मालदीव के प्रधानमंत्री/राष्ट्रपति को शामिल होंगे। इसके अलावा समाज के अलग-अलग वर्ग के लोगों जैसे- कुछ चुनिंदा डॉक्टर, कलाकार, मजदूर, इंजीनियर को भी आमंत्रित किया गया।


ये किया आज

मोदी महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद वॉर मेमोरियल पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने देश के वीर जवानों को नमन किया। इस दौरान उनके साथ सीडीएस जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और वीसीएएस एयर वाइस मार्शल अमर प्रीत सिंह मौजूद रहे।


नरेंद्र मोदी रविवार 9 जून को राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए सदैवअटल पहुंचे। वह आज शाम 7:15 बजे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।




नरेंद्र मोदी रविवार सुबह महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने राष्ट्रपति महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित किया।

मोदी के शपथ ग्रहण से पहले प्रयागराज में शुरू हुई पूजा




उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी के समर्थक शपथ ग्रहण समारोह से पहले मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए नजर आ रहे हैं.


8000 मेहमान रहेंगे मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह में 7 विदेशी नेताओं समेत 8,000 से ज्यादा लोग मौजूद रहेंगे। इसमें विभिन्न प्रोफेशन के लोग और सांस्कृतिक कलाकार शामिल हैं। सफाईकर्मियों, ट्रांसजेंडर और नए संसद भवन में काम करने वाले मजदूर भी इस समारोह के साक्षी बनेंगे। देश की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव को भी खास तौर पर इस समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। बीते 34 साल से रेलेवे में सेवा दे रहे और वंदे भारत ट्रेन के लोको पायलट एएसपी तिर्की भी इस समारोह में आमंत्रित किए गए हैं।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू दिल्‍ली पहुंचे


 मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे।

24 साल में मोदी ने 4 बार सीएम और 2 बार पीएम पद की शपथ ली

नरेंद्र मोदी बीते 24 साल में 4 बार मुख्यमंत्री पद और 2 बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके है। 2024 में मोदी 7वीं बार शपथ लेंगे। यह पहली बार होगा जब वे चुनाव नतीजे आने के 5 दिनों के अंदर शपथ ग्रहण करेंगे। 2001 में गुजरात का सीएम बनने से लेकर 2019 में दूसरी बार पीएम बनने तक उन्होंने हर बार 6 से 10 दिनों में ही शपथ ग्रहण की है। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पुजारी रहे काशी के आचार्य सुनील दीक्षित के मुताबिक शाम 7:15 बजे मोदी के शपथ ग्रहण के समय पुनर्वसु नक्षत्र और वृद्धि योग रहेगा। पुनर्वसु नक्षत्र के स्वामी बृहस्पति हैं, और होरा भी बृहस्पति की है।

 शाह के आवास पर बैठक

आज शाम 7:15 बजे नरेंद्र मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा। इससे पहले अमित शाह के आवास पर एक बड़ी बैठक बुलाई गई, जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीएल संतोष भी शामिल हुए। बैठक में कैबिनेट मंत्रियों के नामों पर चर्चा हुई। इससे पहले शनिवार शाम को नरेंद्र मोदी से अमित शाह, जेपी नड्डा और बीएल संतोष ने मुलाक़ात की और कैबिनेट मंत्रियों के नामों पर चर्चा की थी।

दिल्ली सज धज कर तैयार

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली को पूरी तरह से सजा दिया गया है। जगह जगह पर नरेंद्र मोदी के पोस्टर बैनर लगाए गए हैं। इन पोस्टरों में मोदी के केदारनाथ दौरे, अयोध्या मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल के दौरे समेत अलग अलग समय पर किए गए देश के अन्य राज्यों के दौरे और अहम मौकों से जुड़ी तस्वीरों को दिखाया गया है।

पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए

पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। 3 हजार पुलिस जवान, 15 कंपनियां पैरामिलिट्री फोर्स, NSG, SPG और इंटेलिजेंस विंग के अधिकारी तैनात रहेंगे। शाम 5 बजे से मेहमान आना शुरू हो जाएंगे और शाम 7:15 बजे शपथ ग्रहण शुरू होगा। नई दिल्ली की सीमा में आने वाले सभी रास्तों पर कड़ी सुरक्षा होगी। महत्वपूर्ण सड़कों पर अर्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। 8 जून को दिल्ली पुलिस ने वीवीआईपी रूट की एक डमी काफिला निकाला, जिसमें टाइमिंग की जाँच की गई। विदेशी मेहमानों के ठहरने वाले होटलों में भी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है।

ये विदेशी नेता दिल्ली पहुंचे?

एनडीए सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कई प्रमुख विदेशी नेता दिल्ली पहुंचे हैं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पहले ही दिल्ली आ चुकी हैं। वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे रविवार को दिल्ली पहुंच सकते हैं। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भी इस भव्य समारोह का हिस्सा बनने की संभावना है।

कांग्रेस और टीएमसी को नहीं मिला निमंत्रणमु

ख्य विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि उसके नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह के लिए अभी तक निमंत्रण नहीं मिला है, वहीं टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने घोषणा की कि उनकी पार्टी इस समारोह में शामिल नहीं होगी. बनर्जी ने कोलकाता में कहा कि न तो हमें कोई निमंत्रण मिला है और न ही हमें इसमें शामिल होना है

.मोदी का लघु चित्र बनाया


कलाकार ने क्रेयॉन पर नरेंद्र मोदी का लघु चित्र बनाया

मिन‍िएचर आर्टिस्‍ट ने 1 इंच के क्रेयॉन पर नरेंद्र मोदी का लघु चित्र बनाया।

Tags:    

Similar News