जिले में हो रहे है गांधी एवं शास्त्री जयंती के आयोजन

Update: 2024-10-02 06:44 GMT

आसींद (मंजूर) । आसींद कस्बे में आज देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधान मंत्री स्व लाल बहादुर शास्त्री जी को याद किया इस मौके पर दोनो को चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की इस मौके पर आसींद के पूर्व विधायक हगामी लाल मेवाड़ा कांग्रेस के नगर अध्यक्ष गणेश लाल मेहता सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

महेंद्रगढ़ । स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गांधी एवम शास्त्री जयंती का आयोजन किया गया। विद्यालय के कार्यवाहक संस्थाप्रधान कैलाश चंद्र जोशी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दोनों महापुरुषों के सरल,सौम्य,प्रेरणादायी व्यक्तित्व व कृतित्व से प्रेरणा लेने और अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता पर जोर दिया। व्याख्याता मुकेश सिंह बड़वा ने कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुए गांधी जी और शास्त्री जी के जीवन की कई रूपों में समानता के बारे में जानकारी दी।

व्याख्याता सचिन चौहान ने बताया कि विद्यालय में प्रखर राजस्थान अभियान के अंतर्गत निपुण मेले में विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई गई। विद्यालय के शिक्षक चंदेल मुकेश कुमार ने सत्य,अहिंसा के बारे में बताते हुए गांधी जी की पुस्तक ’सत्य के मेरे प्रयोग’ के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी। विद्यालय के शिक्षक सुरेश चंद्र बुलीवाल ने बताया कि कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। इस मौके पर व्याख्याता रवि कुमार, रेणु सुरेला,राजेश कुमार,मंजू बुलीवाल,हेमेंद्र सिंह चारण,प्रकाश चंद्र वसीटा,सांवरमल जोशी,लक्ष्मी लाल खटीक,आशा चौहान,विद्यार्थी एवम अभिभावक मौजूद थे।

सालरमाला में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी और भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई । इस उत्सव पर विद्यालय में कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा गांधी और शास्त्री जी की प्रीतिमा पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित करके शूरू किया गया जिसमे अनेक प्रतियोगिता रखी गई जिसमे निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 8 छात्रा ममता कुम्हार ने प्रथम स्थान आयुष सेन ने दूसरा स्थान हासिल किया चित्र कला में राधिका जाट ने प्रथम स्थान और माया तेली ने दूसरा स्थान प्राप्त किया संवाद प्रतियोगिता में खुशी वैष्णव ने प्रथम स्थान और पूनम माली ने दूसरा स्थान प्राप्त किया गायन में सुनीता माली ने प्रथम और नारायणी माली ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया भाषण में नारायण सिंह राव ने प्रथम और आयुष ने दूसरा स्थान प्राप्त किया इसके साथ ही गांधी जी का प्रिय भजन वैष्णव जन ते ते कहिए रघुपति राघव राजा राम भजन को बुलाया गया ।

Similar News