सीएम ने दी करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात, फ्री में होगी गर्भवती की सोनोग्राफी

Update: 2024-09-17 10:05 GMT

भीलवाड़ा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार युवाओं को निरंतर रोजगार के अवसर उपलŽब्ध करा रही है। अटकी हुई भर्तियों को तेजी से पूरा करने के साथ ही नई भर्तियों की प्रक्रिया में भी नवाचार किया जा रहा है। सीएम शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर आज राज्य स्तरीय 'मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव' में भीलवाड़ा के 286 सहित प्रदेश में आठ हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। सीएम शर्मा ने जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का शुभारंभ किया। भीलवाड़ा सहित प्रदेश में दस हजार करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया। भीलवाड़ा में नगर निगम के टाउन हॉल में जिला प्रभारी एवं महिला बाल विकास राज्य मंत्री डॉ मंजू बाघमार की मौजूदगी में समारोह हुआ।

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त कार्मिकों से वर्चुअल माध्यम से संवाद कर उनका उत्साह-वर्धन भी किया। टाउनहॉल में जिला प्रमुख बरजी बाई भील, भीलवाड़ा विधायक अशोक कोठारी, मांडलगढ़ विधायक गोपाललाल खंडेलवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रशांत मेवाड़ा, जिला कलेक्टर नमित मेहता, महापौर राकेश पाठक, पूर्व विधायक विठ्ठल शंकर अवस्थी मौजूद रहे।

मां वाउचर योजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़े की शुरुआत की। राजस्थान में आज से मां वाउचर योजना की शुरुआत हुई है। सीएम भजनलाल शर्मा ने जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में दो प्रेग्नेंट महिलाओं करीना और प्रियंका को सोनोग्राफी जांच के फ्री कूपन देकर इसकी शुरुआत की। ये €क्यूआर कोड वाउचर हैं। अब प्रेग्नेंट महिलाओं की फ्री में सोनोग्राफी होगी।

पीएम कुसुम योजना: 5254 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास

प्रदेश में पीएम कुसुम योजना के तहत 5254 करोड़ रुपये की लागत से 608 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। नमस्ते योजना के लाभार्थियों को पीपीई किट भी वितरित किए गए। पीएम आवास योजना ग्रामीण के 1 लाख 45 हजार लाभार्थियों को आवास स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए एवं 31 हजार लाभार्थियों का गृह प्रवेश भी हुआ। कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर अध्यक्ष एवं विधि एवं विधिक कार्य विभाग मंत्री जोगाराम पटेल ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की।

भीलवाड़ा में कहां-कितनों को रोजगार

भीलवाड़ा जिले के 286 नव नियुक्त कार्मिकों जिनमें चिकित्सा विभाग के 159, वन विभाग 31, शिक्षा विभाग 46, पशुपालन 25, नगर निकायों के 10, सांख्यिकी विभाग-4, महिला एवं बाल विकास 3, राजस्व 4, कॉलेज शिक्षा विभाग 2, उर्जा विभाग में 2 कार्मिकों को प्रमाण पत्र जारी किये गए।

यूआईटी के 20 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास/लोकार्पण

सीएम ने प्रदेश में विभिन्न विभागों के लगभग 5100 करोड़ रुपये की लागत के 920 कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। इसमें भीलवाड़ा जिले के भी कई काम शामिल हैं। यूआईटी के 18 करोड़ रुपए की लागत के 16 कामों का शिलान्यास एवं दो करोड़ रुपए की लागत के दो विकास कार्यों का लोकार्पण हैं। इनमें सड़कें मरम्ममत डामरीकरण, आजाद नगर में जीएसटी ऑफिस के पास मॉडर्न पार्क, शिवाजी पार्क में सिंथेटिक ट्रैक, नेहरू विहार में पार्क शामिल हैं।

नेताजी सुभाष की प्रतिमा अनावरण, अन्य कार्यों का लोकार्पण

नगर निगम के दो करोड़ रुपए के आठ कार्यों का लोकार्पण भी हुआ। इसमें सुभाष नगर छोटी पुलिया के पास स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण शामिल हैं। पुर में चुंगी नाके के पास छायागृह, पुर में ही अंबेडकर स्मारक के पास विश्रांतिगृह, एफसीआई गोदाम के पास विश्रांतिगृह का विस्तारीकरण, टंकी के बालाजी मोक्षधाम के पास विभिन्न कार्य सिद्धि विनायक अस्पताल के सामने स्वागत द्वार, तेजाजी मंदिर के पास हॉल व विविध काम, दादाबाड़ी में पार्क के पास हॉल निर्माण का लोकार्पण हुआ।

Similar News