जनवरी से ई बसों का भीलवाड़ा में होगा संचालन, निविदा आमंत्रित

Update: 2024-10-01 14:50 GMT

भीलवाड़ा। प्रधानमंत्री ई-बस सेवा के तहत भीलवाड़ा शहर और पैराफेरी क्षेत्र में जनवरी तक इलेक्ट्रिक इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत बिहाइंड द मीटर कार्य, डिपो निर्माण कार्य होने के साथ ही शहरी बस सेवा उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए 50 बसों का टेण्डर आमंत्रित किया गया है। सरकार ने इसकी प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है।

नगर निगम के महापौर राकेश पाठक ने हलचल से बातचीत करते हुए बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के लिए निविदा आमंत्रित की जा चुकी है। उन्होंने विश्वास जताया कि जनवरी माह तक भीलवाड़ा को यह बसें मिल जाएगी। शहर में सिटी बसों की सुविधा उपलब्ध होने के साथ पैराफेरी क्षेत्र में भी इन बसों का संचालन होगा।

भीलवाड़ा को 50 बसें मिलेंगी। भीलवाड़ा में रिंग रोड टंकी के बालाजी के सामने जमीन पर ई-बसों का डिपो बनाया जाएगा। यहां से 12 रूटों पर बसों का संचालन होगा। नगर परिषद को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

नगर परिषद आयुक्त हेमाराम चौधरी ने बताया कि सिविल कार्य रूडसिको के माध्यम से नगर परिषद करेगी। एचटी पावर लाइन अजमेर डिस्कॉम करेगा। वहीं एलटी साइड का कार्य रूडसिको के माध्यम से होगा। यह कार्य नगर परिषद अपने स्तर पर करेगी। केंद्र-राज्य सरकार की आर्थिक मदद से भीलवाड़ा को मिलने वाली 50 ई-बसों के लिए नया प्रदूषण मुक्त बस डिपो तैयार कराने के लिए नगर विकास न्यास से 16,742 वर्ग मीटर जमीन मिल गई है। डिपो व इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।

भीलवाड़ा में ई-बस से दो फायदे होंगे। सार्वजनिक परिवहन प्रणाली मजबूत होगी। आउटर क्षेत्र में अभी ऑटो सुविधा नहीं है, वहां भी लोगों को साधन मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि भीलवाड़ा में कागजों में तो दर्जनों सिटी बसें दौड़ रही है लेकिन हकीकत में किसी रूट पर एक भी सिटी बस का संचालन नहीं हो रहा है। 

Similar News