टीबी एवं सिलिकोसिस जांच की निःशुल्क सुविधा

By :  vijay
Update: 2024-10-01 12:45 GMT



भीलवाडा । चिकित्सा विभाग द्वारा जिले में खनन प्रभावित क्षेत्रों में श्रमिकों एवं उनके परिजनों को अपने निवास स्थल व कार्यस्थल के नजदीक ही टीबी एवं सिलिकोसिस की जांच सुविधा का लाभ देने के उद्देश्य से 1 अक्टूबर से शिविरों का आयोजन जिले में किया जा रहा है। इन शिविरों में डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा संचालित सिलिकोसिस वेन आरजे 06 पीए 6606 के द्वारा खनन प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले लोगों को टीबी एवं सिलिकोसिस जांच की सुविधा का लाभ निःशुल्क उपलब्ध करवाया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने बताया कि जिले में 1 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक सिलिकोसिस वेन के द्वारा जिले में केम्प प्लान अनुसार सीएचसी-पीएचसी पर खनन प्रभावित क्षेत्रों के श्रमिकों व परिजनों को निःशुल्क जांच व उपचार का लाभ दिया जायेगा। मंगलवार को आसीन्द ब्लॉक के कांवलास में शिविर लगाकर खनन क्षेत्रों में श्रमिकों को टीबी व सिलिकोसिस जांच की सुविधा का लाभ दिया गया।

सीएमएचओ डॉ. गोस्वामी ने बताया कि खनन प्रभावित क्षेत्रों में श्रमिकों एवं उनके परिजनों को अपने निवास स्थल व कार्यस्थल के नजदीक ही टीबी एवं सिलिकोसिस की जांच सुविधा का लाभ देने के लिए आसीन्द ब्लॉक के बरण में 16 अक्टूबर को जांच शिविर लगाए जाएंगे। इसी प्रकार गुलाबपुरा ब्लॉक के बडला में 4 अक्टूबर को, तस्वारियां में 18 अक्टूबर को, बिजोलियां ब्लॉक में उमा जी का खेडा में 7 अक्टूबर को, लक्ष्मीखेडा में 14 अक्टूबर को, सदाराम जी का खेडा में 17 अक्टूबर को, गोपालपुरा में 22 अक्टूबर को तथा माल का खेडा में 28 अक्टूबर को केम्प का आयोजन किया जायेगा इसी प्रकार गंगापुर ब्लॉक में खजुरिया में 8 अक्टूबर को, ढोसर में 21 अक्टूबर को, माण्डलगढ के गेणोली में 9 अक्टूबर को, खटवाडा में 23 अक्टूबर को, रायपुर के मोखुन्दा चारोट में 10 अक्टूबर को, सुरास में 25 अक्टूबर को, माण्डल ब्लॉक के लेसवा में 15 अक्टूबर को, अमरगढ में 24 अक्टूबर को जांच शिविर लगाकर टीबी एवं सिलिकोसिस जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी।

Similar News