भीलवाड़ा में तीन दिवसीय तेजाजी का मेला आज से शुरू

Update: 2024-09-13 07:34 GMT

भीलवाड़ा । तेजा दशमी पर्व पर आज जिले भर में कई आयोजन हो रहे है। शहर के तेजाजी चौक में तेजाजी के स्थान पर शहर सहित ग्रामीण इलाकों से लोग दर्शन करने व पूजा अर्चना करने पहुंच रहे है। इस दौरान लोगों ने तेजाजी के स्थान पर धूप ध्यान किया। तेजाजी चौक में दशमी पर भरने वाला मेला आज से शुरू हो गया है।

मेले में तेजाजी के दर्शन कर लोग खरीददारी व मनोरंजन कर रहे है। मेले में लोगों ने झूले, चकरी तथा खाने पीने की चीजों का आनंद लिया साथ ही बच्चों ने खिलौने आदि सामान की खरीददारी भी की। तेजा दशमी पर आज रात्रि जागरण व भजन संध्या का आयोजन भी होगा।

बलाई समाज ने आज तेजा दशमी व बाबा रामदेव जयंति पर 15वीं विशाल रैली मुखर्जी उद्यान से शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए बाबा रामदेव मंदिर हरणी महादेव जाएगी। वहीं गांवों में भी तेजा दशमी को लेकर शोभायात्राएं व भजन संध्या आयोजित हो रही है ।

पुजारी मोहनलाल ने बताया कि मंदिर का निर्माण पिछले आठ सालों से चल रहा है लेकिन जन सहयोग नहीं मिलने के कारण मंदिर पूरा नहीं बन पाया है और नगर परिषद ने कोई सहयोग नहीं किया है। उन्होंने बताया कि यह स्थान सिद्ध स्थान है और यहां जीव जंतुओं के काटे लोगों का उपचार होता है। उन्होंने कहा कि मेला तीन दिन तक भरेगा। मेले आज से शुरू हो चुका है। इसमें दूर दूर से लोग मेले का लुत्फ उठाने के साथ ही तेजाजी के दर्शनों के लिए आते है। 

गुलाबपुरा -

लोक देवता तेजाजी महाराज की हर साल की भांति इस वर्ष भी हर्ष उल्लास के साथ तेजा दशमी का झंडा निकाला। माली समाज के सभी बंदू अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद रखे गए ।सुबह 9:15 बजे माली समाज के मंदिर लक्ष्मी नारायण भगवान के मंदिर से रवाना हुए जो माली मोहल्ला नौ चौक, सदर बाजार, पिपलेश्वर बालाजी, होते हुए बस स्टैंड 1.15 बजे तेजाजी महाराज स्थान पर पहुंचे जिसमें। माली समाज के युवा युक्तियों नाचते कूदते डीजे के साथ वह कच्ची घोड़ी नृत्य । आदि के साथ धूमधाम से निकल गई झंडी जिसमें माली समाज अध्यक्ष राजकुमार माली ,ओम प्रकाश माली, नींबू माली, घनश्याम माली, रतन माली,मनोज माली, महेंद्र माली,सभी समाज बंधु उपस्थित रहे।

Similar News