सांसद डॉ. रावत ने सलूंबर - आसपुर स्टेट हाइवे को नेशनल हाईवे में क्रमोन्नत करने की मांग की

Update: 2024-09-15 14:16 GMT


 

उदयपुर। सांसद डॉ मन्नालाल रावत ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री को पत्र लिख कर उदयपुर से बांसवाड़ा वाया सलूंबर, आसपुर स्टेट हाइवे (SH-32) को नया नेशनल हाईवे घोषित कर फोर लेन में परिवर्तित करने की मांग रखी है।

सांसद डॉ रावत ने पत्र के माध्यम से केंद्रीय मंत्री नित्तीन गड़करी को अवगत करते हुए कहा कि उनकी लोकसभा क्षेत्र में संभाग मुख्यालय उदयपुर से संभाग मुख्यालय बांसवाड़ा वाया जिला सलूंबर, आसपुर सड़क मार्ग जो कि एक राज्य राजमार्ग (SH-32) है। इस मार्ग की वर्तमान चौड़ाई आवागमन करने वाले यातायात के लिए पूर्णतः अपर्याप्त है। जबकि, यह मार्ग दक्षिणी राजस्थान के जनजातीय क्षेत्र को जोड़ने वाली एकमात्र मुख्य सड़क है। जो कि अपर्याप्त चौड़ाई एवं असंरेखित ज्यामितीय संरचना के कारण समय एवं ईंधन की खपत अधिक होती है। इस कारण मार्ग पर आए दिन गंभीर सड़क दुर्घटनाएं भी घटित होती रहती है। यह सड़क मेवाड़ व वागड़ अंचल के दो सम्भागीय मुख्यालय उदयपुर एवं बांसवाड़ा को आपस में जोड़ती है।

इसलिए भी जरूरी है...

सांसद डॉ रावत ने कहा कि स्टेट हाइवे को नेशनल हाईवे घोषित कर उक्त सड़क का फोर लेन में निर्माण करने पर इस क्षेत्र की 9 विधानसभा एवं 2 लोकसभा क्षेत्र प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होगें। जिससे इस क्षेत्र में विकास के नए आयाम भी स्थापित होंगें। क्षेत्र में जाखम, सोम-कमला- आंबा एवं माही परियोजनाएं है, जो खाद्यान्न, सब्जियाँ, फल एवं दूग्ध उत्पादन के समृद्ध क्षेत्र है। प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग देश के बड़े शहरों के बाजार से भी जोड़ने में सक्षम बनाएगा।

दो नेशनल हाईवे जुड़ सकेंगे, एक करोड़ स्थानीय निवासी लाभान्वित होंगे

प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग उदयपुर स्थित स्वर्णिम चतुर्भुज (एन.एच 48) एवं ईस्ट-वेस्ट कोरिडोर (एन.एच.27) को बांसवाड़ा में मध्यप्रदेश व गुजरात के लिए जाने वाले दो राष्ट्रीय राजमार्गों (एन.एच.56 एवं एन.एच.927ए) को जोड़ेगा। इस राजमार्ग के बनने से क्षेत्र के लगभग एक करोड़ से अधिक स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिलेगा जिसमें से 70 प्रतिशत अनुसूचित क्षेत्र के है।

Similar News