पीएमश्री अक्षय स्मारक विद्यालय में आयोजित हुई विभिन्न गतिविधियां

Update: 2024-10-10 12:22 GMT

बनेड़ा ( केके भण्डारी ) पीएमश्री अक्षय स्मारक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बनेड़ा में गुरुवार को राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के दिशा निर्देशानुसार विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। जिनमें मंथन मंडल के तहत ' एक राष्ट्र एक चुनाव' विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने विषय के पक्ष और विपक्ष में अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम प्रभारी सीमारेखा मिश्रा ने बताया कि वाद विवाद प्रतियोगिता में पक्ष में ममता कुमावत और विपक्ष में राहुल माली ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर देवराज कुमावत और दुर्गेश कुमावत रहे। इस कार्यक्रम में सेवानिवृत शिक्षक लादूराम गगरानी बतौर अतिथि उपस्थित रहे। मनभर परिहार,बसंत सामरिया, विनोद शर्मा, अक्षय पत्रिया,शारदा शर्मा ने सहयोग किया।

डिजिटल क्वेस्ट गतिविधि प्रभारी विकास पारीक ने बताया कि डिजिटल क्वेस्ट के तहत ईमेल लिखना, साइबर सुरक्षा,गेमिंग फ्रॉड,सोशल मीडिया कैंपेन, डिजिटल वेल बीइंग और डिजिटल जागरूकता से संबंधित सत्रों का आयोजन कक्षावार किया गया। सभी सत्रों में छात्रों ने भी अपने विचार रखें और रुचिपूर्वक भाग लिया।

स्थानीय स्थलों की खोज गतिविधि के तहत कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों को प्राचीन झालरा महादेव मंदिर और ऐतिहासिक मानकुंड का भ्रमण करवाया और उनके इतिहास एवं महत्व के बारे बताया गया। गतिविधि प्रभारी मधुबाला मूंदड़ा ने विद्यार्थियों को वहा स्थापित शिलालेख, स्थलों की कलात्मकता और ऐतिहासिक धरोहर संरक्षण के बारे में भी बताया। इस दौरान कमल कुमार,भवानी शंकर जाट, अर्जुन माली मौजूद रहे।

प्रधानाचार्य मोहम्मद इमरान अंसारी ने अपने संबोधन में छात्रों को सभी गतिविधियों में भाग लेने हेतु प्रेरित करते हुए बताया कि इन कार्यक्रमों से आलोचनात्मक सोच विकसित होती है तथा बौद्धिक और शैक्षिक विकास होता है।

Similar News