विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर अजमेर विद्युत श्रमिक संघ ने मनाया श्रमिक दिवस

Update: 2024-09-17 11:20 GMT

भीलवाड़ा (प्रहलाद तेली)।  अजमेर विद्युत वितरण निगम श्रमिक संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ जिला भीलवाड़ा द्वारा अपने आराध्य देव भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर अपने संगठन का उत्सव "श्रमिक दिवस" मंगलवार को अधीक्षण अभियंता कार्यालय परिसर स्थित श्रमिक संघ कार्यालय पर समारोह पूर्वक मनाया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष दलपत सिंह शेखावत ने द्वारा कि गई। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलन तथा पुष्प अर्पण कर किया गया । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष जुमा काठात ने भगवान विश्वकर्मा हमारे इष्ट एवं आराध्य देव है तथा सृजन एवं निर्माण का प्रतीक है ।

इस अवसर पर जिला महामंत्री नरेश कुमार जोशी ने मंत्रोच्चारण करवाया तथा भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना कि और बताया कि भगवान विश्वकर्मा भगवान ब्रह्मा के 7वें पुत्र हैं जिन्होंने ब्रह्माण्ड बनाने में भगवान ब्रह्मा की मदद की थी ऐसा माना जाता है कि दुनिया को बनाने से पहले कारिगर और इंजीनियर का जन्म हुआ था देवों के शिल्पी,संसार के पहले इंजीनियर वास्तुकला के ज्ञाता भगवान विश्वकर्मा वास्तुशास्त्र के भी प्रकांड विद्वान है. विष्णुपुराण के अनुसार भगवान विश्वकर्मा देवताओं के काष्ठशिल्पी माने जाते हैं ब्रह्माजी ने भगवान विश्वकर्मा को सृष्टि का शिल्पीकार नियुक्त किया था उन्होंने सबसे पहले इस सृष्टिका मानचित्र बनाया था स्वर्गलोक इंद्रपुरी, कृष्ण भगवान का द्वारिका नगरी,सुदामापुरी,हस्तिनापुर,पांडवों का इंद्रप्रस्थ नगरी,गरूढ़भवन,कुबेरपुरी,यमपुरी,सोने की लंका जैसे कई नगर और स्थानों का निर्माण किया

इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष जुम्मा काठात,जिला अध्यक्ष दलपत सिंह शेखावत,जिला महामंत्री नरेश कुमार जोशी , कोषाध्यक्ष मोहम्मद इकबाल चुडिगर डिस्कॉम कार्यसमिति सदस्य प्रहलाद शर्मा, जिला कार्यसमिति सदस्य नरेश कोठारी, भगवती नाथ योगी , मीडिया प्रभारी सूर्यप्रकाश लखारा, गोविंद शर्मा, सुशील व्यास, प्रवीन यादव, अशोक राठी आदि मौजूद रहे।

Similar News